पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान – Cabbage(Patta Gobhi) Benefits and Side Effects in hindi

By: Tipsdekho

2018-06

पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान – Cabbage(Patta Gobhi) Benefits and Side Effects in hindi

cabbage in hindi जब भी कोई इंसान बीमार पड़ता है तो डॉक्टर सबसे पहले उसे यही सलाह देता है, कि वह हरी सब्जियों का सेवन करें। ताकि उसके सभी बीमारियां दूर हो सके। वैसे भी हमें अपने रोजाना जीवन में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे हमें बहुत से फायदे होते हैं। आज हम एक ऐसी ही सब्जी के बारे में कुछ आपसे बातें शेयर करेंगे। आज हम बात करेंगे पत्ता गोभी के फायदे और नुकसान की। Patta gobhi ke fayde aur nuksan in hindi

पत्ता गोभी एक अकेली ऐसी सब्जी है जिसके अंदर आपको सिर्फ पत्ते ही पत्ते मिलेंगे। पत्ता गोभी का इस्तमाल आप अलग अलग तरीकों से कर सकते हैं, जैसे कि इसे आप सब्जी बना कर भी खा सकते हैं। इसे आप सलाद में भी ले सकते हैं और आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। यह कई किस्म के होते हैं और इसकी हर एक किस्म बाजार में आसानी से आपको मिल जाती हैं। इसे अंग्रेजी में कैबेज बोला जाता है।

आपको बाजार में सबसे ज्यादा रेड और ग्रीन पत्तागोभी ही देखने को मिलेगी। क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे विटामिन, आयरन और पोटेशियम पाया जाता है। पत्ता गोभी का इस्तेमाल इंडियन सब्जी और इंडियन की कई तरह की रेसिपी में किया जाता है। इसके अलावा वेस्टर्न रेसपी में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके इलावा इसका एक और फायदा यह है कि यह आपको 12 महीने आसानी से बाजार में मिल जाता है। इसके अंदर जितने भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं वह सब हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद आवश्यक हैं।

आज हम आपको पत्ता गोभी के फायदे के साथ साथ उनके नुकसान भी बताएंगे। यह बात से हम सब वाकिफ हैं कि जिन चीजों के फायदे होते हैं उनके नुकसान भी होते हैं। जब आपको इनके फायदे और नुकसान के बारे में पता चलेगा तो आप इसका सही इस्तेमाल कर पाएंगे।

पत्ता गोभी के फायदे – Patta Gobhi ke fayde in hindi

पत्ता गोभी के फायदे अल्सर में – Cabbage for ulcer in hindi

कैबेज के अंदर ग्लूटामाइन माइंड नामक पदार्थ पाया जाता है। इससे अल्सर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है। अगर आप पत्ता गोभी का इस्तेमाल अपनी रोजाना जिंदगी में करते हैं। तो आप अल्सर जैसी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। जिन लोगों को अल्सर की बीमारी है उन्हें पत्ता गोभी को अपने आहार के अंदर जरूर शामिल करना चाहिए।

पत्ता गोभी के फायदे मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में – Cabbage Benefits for Muscle in hindi

मांसपेशियों को मजबूत बनाने और उनको चोटों से सुरक्षित रखने में भी पत्ता गोभी का महत्वपूर्ण रोल होता है। इसके अंदर लैक्टिक एसिड पाया जाता है। जिसकी वजह से आपकी मांसपेशियों को चोट लगने से बचाया जाता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में भी काफी कारगर सिद्ध होता है। इसलिए आपको रोजाना जिंदगी में इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

पत्ता गोभी खाने के फायदे कैंसर के लिए – Cabbage for Cancer in hindi

आप सब यह बखूबी जानते हैं कि आजकल की जिंदगी में हर व्यक्ति किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त हैं। उन्ही बीमारी में से सबसे खतरनाक बीमारी कैंसर होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि जो लोग पत्ता गोभी का सेवन अपनी जिंदगी में नियमित रूप से करते हैं। उन्हें कैंसर जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाता है। क्योंकि उन्हें कैंसर जैसी बीमारियां ना होने की संभावना हो जाती है। पत्ता गोभी के अंदर सिनिग्रिन, इन्डोल और कार्बिनोलपाया जाता है। इन्हीं कारणों की वजह से इंसान कैंसर जैसी बीमारियों से बच जाता है।

पत्ता गोभी के लाभ आँखों के लिए – Cabbage Good for Eyes in hindi

मनुष्य के शरीर की सबसे नाजुक अंग आंखें होती हैं। इसलिए हर एक इंसान को अपनी आंखों की सुरक्षा सबसे ज्यादा करनी चाहिए। जो लोग पत्तागोभी का सेवन करते हैं उन्हें मोतियाबिंद का खतरा काफी कम हो जाता है। अगर आप रोजाना पत्तागोभी का सेवन करेंगे, तो आपके शरीर में बीटा कैरोटीन का स्तर बढ़ जाएगा। जिसकी वजह से आपकी आंखें साफ और सुरक्षित और तंदुरुस्त रहेंगे।

पत्ता गोभी के गुण करें कब्ज को दूर – Patta Gobhi for Constipation in hindi

जिन व्यक्तियों को कब्ज की शिकायत हमेशा रहती है उन्हें पत्ता गोभी जरूर खाना चाहिए। क्योंकि इसके अंदर बहुत सारे रेशे (Fiber) होते हैं जिसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। और आपका पेट हमेशा ही सही रहता है। अगर आपका पेट सही है तो आप को कब्ज की शिकायत भी नहीं होगी, इसलिए पत्ता गोभी पेट को साफ रखने में काफी सहायक होता है।

पत्ता गोभी के फायदे त्वचा के लिए – Cabbage Benefits for Skin in hindi

पत्ता गोभी के अंदर काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर की त्वचा हमेशा स्वस्थ और सुंदर रहती है। एंटीऑक्सीडेंट की वजह से शरीर की त्वचा की सही देखभाल हो पाती है। जो लोग पत्तागोभी का सेवन करते हैं, आप देखेंगे कि उनके चेहरे हमेशा ही ग्लो करते हैं और उन्हें पिंपल जैसी समस्या भी नहीं होती है।

जो लोग अपने चेहरे का काफी ख्याल रखते हैं और उसके बावजूद भी उनके चेहरे पर पिंपल जैसे समस्या बनी रहती है, या फिर उनकी त्वचा ग्लो नहीं करती है। उन लोगों को अपने शरीर की तंदुरुस्ती और सुंदरता के लिए पत्ता गोभी का सेवन अपने भोजन में जरूर करना चाहिए। क्योंकि पत्ता गोभी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट होता है जिसकी वजह से उनकी स्किन हमेशा ही खिली खिली रहती है।

पत्ता गोभी के फायदेबढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता – Cabbage good for immunity in hindi

जो लोग डाइटिंग करते हैं उनके अंदर कहीं हद तक बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। क्योंकि डाइटिंग करते समय वह काफी ऐसी अहम सब्जियों और चीजों का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, जिसकी वजह से उनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्तियां खत्म हो जाती है। ऐसे में उन्हें पत्तागोभी का सेवन अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity Power) मजबूत हो जाती है।

पत्ता गोभी के फायदे वजन कम करने में – Cabbage for Weight loss in hindi

अगर आप पतला होना चाहते हैं अगर आप चाहते हैं कि आपकी बॉडी स्लिम और सुंदर दिखाई दे, तो आपको पता गोभी का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसे वजन कम होता है। और इसके अंदर कम कैलोरी होती है। जिसकी वजह से आपका पेट हमेशा ही आपको भरा भरा लगता है और आपको भूख भी कम लगती है।

पत्ता गोभी के नुकसान – Patta Gobhi ke Nuksan in hindi

ऊपर के लेख में आपने पत्ता गोभी के फायदे तो जान लिए लेकिन इसको इस्तेमाल करने से पहले पत्ता गोभी के नुकसान जानना भी जरूरी हो जाता है आइये जानते है पत्ता गोभी के नुकसान क्या है

  • अगर आप पत्तागोभी का इस्तेमाल रोजाना दिन में कई बार करते हैं।तो इससे आपको पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
  • जिन लोगों को इर्रिटेबलबाउल, सिंड्रोम जैसी समस्या है।उन्हें पत्ता गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • यह एक पाचन समस्या है इसलिए पाचन रोगों  से पीड़ित लोगों को तो बिल्कुल भी पता गोभी का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • अगर आपको बार बार गैस हो रही है या आपका पेट फूल रहा है, तो उसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आप पत्ता गोभी को अपने भोजन में शामिल कर रहे हैं।
  • आपको उसी वक्त पत्तागोभी छोड़ देना चाहिए।क्योंकि यह पत्ता गोभी का सबसे बड़ा साइड इफेक्ट है।
  • अगर  आप थायराइड जैसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो आपको पता गोभी का सेवन अपने रोजमर्रा जिंदगी में नहीं करना चाहिए।

 

Shear this
View all

Most Popular Video

Most Popular Articles