Garm doodh ke saath Gud khane ke fayde

By: Tipsdekho

2018-06

गर्म दूध के साथ गुड खाने के फायदे जान कर हैरान रह जाएगे आप..!

गर्म दूध के साथ गुड खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप यह जानकर हैरान हो जाएगे कि इन दोनो के मिलाकर पीने से सेहत के लिए किसी वरदान से कम नही है। यह गंभीर से गंभीर बीमारियों को ठीक कर देता है।

 

दूध में अधिक मात्रा में विटामिन ए, विटामिन बी और डी के अलावा कैल्शियम, प्रोटीन और लैक्ट‍िक एसिड पाया जाता है। वही दूसरी ओर गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जानिए इन दोनों चीजों का सेवन करने से क्या फायदे है।

वजन बढ़ने से रोके –

गर्म दूध के साथ अगर गुड़ खाया जाए तो इससे वजन कंट्रोल में आता है। चीनी की वजह से मोटापे की समस्या बढ़ती है, ऐसे में अब से दूध में चीनी नहीं गुड़ मिलाइए।

 

शरीर में अशुद्ध खून को करे साफ-

गुड में ऐसे गुड पाए जाते है जो आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को साफ कर देता है। इसलिए रोजाना गर्म दूध और गुड का सेवन करने से आपके शरीर से ऐसी अशुद्धियां निकल जाती है। जिससे आपको कोई बीमारी नहीं होगी।

पेट संबंधी समस्या –

अगर आपको पाचन संबधी कोई भी समस्या है तो गर्म-गर्म दूध और गुड का सेवन करने से आपको पेट संबंधी हर समस्या से निजात मिल जाता है।

खूबसूरती को बढ़ाएं-

गर्म दूध और गुड़ का सेवन करने से त्वचा मुलायम होती है। साथ ही, त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। बाल मजबूत और चमकदार होंगे।

जोड़ो के दर्द को करें दूर-

गुड़ खाने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। अगर रोजाना गुड़ का एक छोटा पीस अदरक के साथ मिला कर खाया जाए तो जोड़ों में मजबूती आएगी और दर्द दूर होगा।

पीरियड्स में दर्द को करें ठीक-

कहा जाता है कि अगर आपको कही दर्द होतो गर्म दूध पीने से तुरंत आराम मिल जाता है और महिलाओं को पीरियड के समय का दर्द हो रहा हो तो गर्म दूध के साथ गुड का सेवन करने से आपको इससे निजात मिल सकता है। या फिर पीरियड शुरु होने के 1 हफ्ते पहले 1 चम्‍मच गुड़ का सेवन रोजाना करें। इससे आपको दर्द से निजात मिल जाएगा।

थकान को करें छूमंतर-

अगर आप अधिक थक गए है तो थोड़ी देर में गर्म दूध और गुड का सेवन करें। इससे आपको तुंरत आराम मिलेगा। इसके अलावा रोजाना 3 चम्‍मच गुड़ लें। इससे आपको कभी थकान नहीं होगी।

 

Shear this
View all

Most Popular Video

Most Popular Articles