पनीर पराठा बनाने की विधि / Paneer Paratha Recipe In Hind-

By: Tipsdekho

2018-06

पनीर पराठा बनाने की विधि / Paneer Paratha Recipe In Hindi-

पनीर पराठा बनाने की विधि / Paneer Paratha Recipe In Hindi ज्यादा डेकोरेटिव तो नही लेकिन लजीज और स्वादिष्ट जरूर होगी. इससे आप आसानी से कम समय में बेहतर और अच्छा और स्वादिष्ट पनीर पराठा बना सकते हो / How To Make Paneer Paratha In Hindi बल्कि पनीर पराठे हो लंच बॉक्स में भी ले जाता सकते हैं.

पनीर पराठे से आपको पर्याप्त मात्रामें कैलोरी मिलेगी जो कम कैलोरी वाले इंसानो के लिये फायदेमंद रहेगी और साथ ही डाइट पर रह रहे लोगो के लिये ये एक अच्छा ब्रेकफास्ट भी होगा. इस पराठे को पुदीने की चटनी और शिमला मिर्च की चटनी के साथ खा सकते हैं. पनीर पराठे को आप दही के साथ भी खा सकते हो.

पनीर पराठा बनाने की सामग्री
Content to prepare Paneer Paratha :-

1) 1 कप गेहू का आटा
2) 1/2 कप बारीक़ किया हुआ मुलायम पनीर
3) 2 से 3 चम्मच दही (वैकल्पिक)
4) जरुरत के अनुसार पानी
5) 1/8 से 1/4 चम्मच गरम मसाला पाउडर और अजवाइन
6) एक चुटकी हल्दी
7) पुदीना और धनिया पत्ती (बारीक़ कटी हुई)
8) 1 से 2 हरी मिर्च (पेस्ट)
9) स्वादानुसार नमक
10) 1 चम्मच तेल
11) सेकने के लिये तेल

 

पनीर पराठा बनाने की विधि
Paneer Paratha In Hindi :-

एक भगोने में आटा, पनीर, हल्दी, मिर्च, नमक, धनिया पत्ती, गरम मसाला पाउडर को अच्छी तरह मिलाये और फिर उसमे पानी और थोडा दही (वैकल्पिक) डाले. डालने के बाद सभी सामग्री का अच्छा मिश्रण तैयार करे और गाढ़ा आटा तैयार करे. इसके लिये आप अपनी उंगलियो का उपयोग भी कर सकते हो. अब एक चम्मच तेल डाले और आटे के भगोने को किनारो से हल्का तेल भी लगाये. अब आटे को 15 मिनट तक अलग रख दे. अब आटे को अच्छी तरह भीगने दे और इंतज़ार करे. अब उस आटे के हात की हथेलियो की सहायता से 8 बॉल्स बनाये अब बनाये हुए बॉल्स पर हल्का सा सुखा आटा छिड़के, रोटी बनाने के लिये जैसे बॉल्स बनाते है वैसे ही बॉल्स बनाये. छोटी सी रोटी बनाने के बाद उसके बिच में तेल लगाये और उसे बिच से फोल्ड करके त्रिकोण आकार की रोटी बनाये. अब उसपर भी हल्का सा सुखा आटा छिड़के.

यह प्रक्रिया सभी बॉल्स के साथ दोहराये और उन्हें अलग रख दे.

अब तेज़ आँच पर तवा गर्म करे और जब तवा गर्म हो जाये तो उसपर पराठा डाले और जैसे हम रोटी सेकते है वैसे ही पराठे को भी सेके, ध्यान रहे की पराठे को दोनों तरफ से तेल लगाकर सेकना जरुरी है. और बाद में पराठा दोनों तरफ से सिकने के बाद उसे तवे पर से उतारकर अलग रख दे. याद रखे की पकने के बाद पराठा हल्का सा सुनहरा दिखेगा. अब पेपर टॉवल की सहायता से तवा साफ़ करे और बचे हुए बॉल्स के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराये.
अब पनीर पराठे को अपनी पसंदीदा चटनी के साथ परोसे.

नोट्स-
पराठो को मुलायम रखने के लिये उन्हें ढककर रखे.
पराठे को धीमी आंच पर न सेके, इससे पराठे कड़क बनेंगे.
यदि आप दही का उपयोग नही कर रहे हो तो आटे को कम से कम 1 घंटे तक भिगोकर अलग रख दे.

Shear this
View all

Most Popular Video

Most Popular Articles