कैसे अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में करें लिंक

By: Tipsdekho

2020-05

कैसे अपने राशन कार्ड और आधार कार्ड को आपस में करें लिंक

अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के अपना काम आसान कर सकते हैं।

How to Link Aadhaar with Ration Card Online
ration card me aadhar kaise jode

राशन कार्ड का इस्तेमाल घरेलु समान जैसे गेहूँ, चावल आदि लाने के लिए तो किया ही जाता है लेकिन साथ ही आईडी और एड्रेस प्रुफ के लिए भी राशन कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं सरकार ने राशन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है। अगर आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है तो आप इन स्टेप्स को फॉलो कर के अपना काम आसान कर सकते हैं। यहाँ जानिये आपका आधार कार्ड कहा कहा हुआ है इस्तेमाल?

  • आधार की आधिकारिक सीडिंग वेबसाइट पर जाएँ और स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें।
  • अपना नाम और एड्रेस जैसी ज़रूरी जानकारी भरें।
  • मेनू विकल्प से बेनिफिट टाइप चुनें और राशन कार्ड पर क्लिक करें।
  • अपना राशन कार्ड नंबर, आधार नंबर, ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर भरें।
  • आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP मिलेगा, OTP एंटर करें।
  • वेरिफिकेशन सफल होने के बाद आपके पास एक नोटिफिकेशन आ जाएगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपका राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो चुका है।

इन आसान से स्टेप्स को अपनाकर आप अपने राशन कार्ड के साथ या राशन कार्ड की सूचि में दर्ज अपने नाम को आधार कार्ड की सूचि में दर्ज करवा सकते हैं, ऐसा भी कह सकते हैं कि ऐसे आप अपने राशन कार्ड से अपने आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं। अब आप जान गए होंगे कि आखिर आप कैसे आधार कार्ड राशन कार्ड को लिंक कर सकते हैं, इसके अलावा आप इन दोनों ही तरह कार्ड अब ऑनलाइन भी बनवा  सकते हैं। अगर आप राशन कार्ड में संशोधन, अपने आधार कार्ड में संशोधन आदि करना चाहते हैं   आप  ऐसा ऑनलाइन भी कर सकते  हैं, हालाँकि आपको कुछ जरुरी दस्तावेजों की जरूरत इसके लिए होने वाली है।

Shear this
View all

Most Popular Video

Most Popular Articles