Sharab chodne ka gharelu upay hai sahi khan pan

By: Tipsdekho

2020-05

आहार शांत रहने और अधिक पीने के प्रभाव को कम करने की क्षमता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। शराब पीना भूख और शरीर के पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर देता है। यही कारण है कि ज्यादातर शराबी पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित हैं।

शरीर को अत्यधिक शराब की खपत के दुष्प्रभाव को दूर करने के लिए कई विटामिन और खनिज की जरूरत है जैसे विटामिन बी 12, विटामिन सी जो उच्च मस्तिष्क कामकाज में सुधार करता है, अमीनो एसिड लत को तोड़ने में मदद करता है। कार्बोहाइड्रेट युक्त फल और सब्जियों और अन्य फाइबर आदि का सेवन करना भी आवश्यक है।

सिंहपर्णी (Dandelion) व्यापक रूप से शराब के लक्षणों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। 5 से 10 मिनट के लिए एक कप पानी में 1 चम्मच सूखे सिंहपर्णी जड़ को उबालें। उसके बाद छान लें और कुछ महीने के लिए दिन में 2 या 3 कप इस चाय के पिएं। आप सिंहपर्णी के 500 मिलीग्राम कैप्सूल दिन में 2 या 3 बार ले सकते हैं। खुराक लेने से पहले, एक डॉक्टर से परामर्श करें।

(और पढ़ें – सिंहपर्णी के फायदे और नुकसान)

शराब की लत के इलाज के लिए नारियल तेल एक और उत्कृष्ट प्राकृतिक उपाय है जो एंटीऑक्सिडेंट और संतृप्त वसा में समृद्ध है। इसके अलावा, यह कोलेस्ट्रॉल कम करने, ऊर्जा प्रदान करने और एक स्वस्थ वजन को बनाए रखने के लिए अच्छा है। दैनिक अतिरिक्त शुद्ध नारियल के तेल की कुछ चम्मच खाएं। आप इसका अपने गर्म पेय और खाना पकाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(और पढ़ें – नारियल तेल के फायदे)

करेला शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने में सहायक है और जिगर की क्षति को ठीक करने में मदद करता है। कुछ करेले की पत्तियों से रस निकालें। छाछ के एक गिलास में इस रस के 3 चम्मच मिक्स करें। इसे दिन में एक बार खाली पेट पिएं। कुछ महीने के लिए इस उपाय का पालन करें।

अजवाइन भी शराब के उपचार में मदद करती है। यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद और चीनी के लिए इच्छा को भी कम करती है। पानी के आधे गिलास के साथ अजवाइन के रस का आधा गिलास मिला लें। कुछ महीनों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं।

खजूर शराब की खपत के कारण जिगर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने में मदद करता है। 1 घंटे के लिए 1 कप पानी में 4 या 5 खजूर को भिगोएं। पानी में भीगे हुए खजूर को मैश करें और बीज निकाल दें। इस काढ़े को दिन में दो बार पिएं। इस उपाय को 1 से 2 महीने के लिए दोहराएँ।

इन बातों का भी ध्यान रखें –

  • आप अपने मित्रों और परिवार से स्पष्ट करें कि आप पीना छोड़ना चाहते हैं।
  • ऐसे मित्रों और अन्य लोगों से दूर रहें जो बहुत पीते हैं।
  • दैनिक 6 से 8 घंटे की गहरी नींद लें।
  • निर्जलीकरण को रोकने के लिए और अपने शरीर को ठीक करने में मदद के लिए पानी का खूब सेवन करें।
  • अपने मन को पीने से विचलित करने के लिए दूसरी चीज़ो पर अपना समय व्यतीत करें।
  • अपने आप को प्रेरित रखने के लिए, अपने परिवार, विशेष रूप से बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें।
  • संगीत सुनें। यह तनाव से छुटकारा दिला सकता है और आपको शांत कर सकता है।
  • मालिश का आनंद लें, यह शरीर से विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को हटाने में मदद करती है।
  • धूम्रपान से बचें, इससे शराब के लिए तृष्णा बढ़ जाती है।
Shear this
View all

Most Popular Video

Most Popular Articles